बुजुर्गों को फ्री में मिलेगा ट्रेन और रेल का टिकट सरकार ने निकाली नई योजना

प्रदेश के बुजुर्गों को निशुल्क तीर्थ यात्रा करने को लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिया है इसमें बुजुर्गों को फ्री में ट्रेन और प्लेन का टिकट दिया जाएगा सरकार ने इस योजना को लांच कर दिया है।

अगर आप भी फ्री में यात्रा करना चाहते है तो जल्द से जल्द नई योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

क्या है ये योजना

राजस्थान में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर है. और वो ये की अब वरिष्ठ नागरिक ट्रेन और प्लेन से निशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकते हैं, जिसकी पहली शर्त यही की यात्रा करने वाला वरिष्ठ नागरिक राजस्थान का मूल निवासी हो. देवस्थान विभाग ने राज्य सरकार की निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

इस बार राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के 36 हजार वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क तीर्थ यात्रा कराई जाएगी. इनमे 30 हजार वरिष्ठ नागरिकों को रेल से जबकि 6 हजार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से यात्रा कराई जाना प्रस्तावित है. किस जिले से कितने वरिष्ठ नागरिक जाएंगे, इसके लिए आवेदन प्राप्त होने के बाद प्रत्येक जिले का कोटा निर्धारित किया जाएगा.।

वरिष्ठ नागरिक फ्री तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन प्रक्रिया

वरिष्ठ नागरिक फ्री तीर्थ यात्रा का आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप भी अधिक जानकारी के लिए सहायक आयुक्त जयपुर के मोबाइल नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक पात्र वरिष्ठ नागरिक 19 सितंबर तक देवस्थान विभाग की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. पिछले साल तीर्थ यात्रा के लिए चयनित वरिष्ठ नागरिकों को इस बार फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है आवेदक की आयु 60 साल या इससे अधिक होनी चाहिए. सरकार की इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को रेल से रामेश्वरम, मदुरई, जगन्नाथ पुरी, सोमनाथ, प्रयागराज, तिरुपति, द्वारकापुरी, वैष्णो देवी अमृतसर मथुरा- वृंदावन -बरसाना वाराणसी, सम्मेद शिखर पावापुरी, वेदनाथ उज्जैन- ओंकारेश्वर त्रयंबकेश्वर, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार- ऋषिकेश- अयोध्या मथुरा, बिहार शरीफ व वेलकानी चर्च की यात्रा कराई जाएगी. वही पशुपतिनाथ की हवाई जहाज से यात्रा कराई जाएगी.

वरिष्ठ नागरिक श्री तीर्थ यात्रा का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment